तुला ज्योतिषशास्त्र पर जानकारी

तुला राशि तुला राशिफल

तत्व: वायु

गुणवत्ता: मूल

रंग: नीला, हरा

दिन: शुक्रवार

स्वामी: शुक्र

सबसे बड़ी समग्र संगतता: मिथुन, कुंभ

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: मेष

भाग्य अंक: 6, 15, 24, 33, 42, 51, 60

तिथि सीमा: 23 सितंबर - 22 अक्तूबर


तुला (22 सितंबर - 21 अक्तूबर)

तुला लक्षण

गुण: सहकारी, राजनयिक, विनीत, निष्पक्ष, सामाजिक

अवगुण: अनिश्चित, टकराव से बचना, शिकायत करना, आत्मकरुणा

तुला की पसंद: सद्भाव, नम्रता, अन्य लोगों के साथ साझा करना, खुला माहौल

तुला की नापसंद: हिंसा, अन्याय, बातूनीपन, अनुरूपता

तुला राशि में पैदा हुए लोग शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होते हैं, और उन्हें अकेले रहने से घृणा है। भागीदारी तुला राशि में जन्मे जातक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और उनकी विजयी मानसिकता एवं सहयोग के साथ वे अकेले रहना बर्दाश्त नहीं करते। व्यक्त बुद्धि और एक गहन मन के साथ तुला एक वायु राशि है। वे अच्छी पुस्तकों, दुर्गम विचार विमर्श और दिलचस्प लोगों से प्रेरित हो सकते हैं।

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है जो सुंदर चीजों का एक प्रेमी है, इसलिए तुला राशि में पैदा हुए लोगों के लिए गुणवत्ता हमेशा मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। वे अक्सर कला, संगीत और खूबसूरत जगहों से घिरे होते हैं। वे स्वभाव से सहकारी होते हैं, इसलिए वे अक्सर टीम में काम करते हैं।

तुला राशि का जातक संतुलन और समरूपता से मोहित हो जाता है। तुला राशि में जन्मे लोग न्याय और समानता पसंद करते हैं, और वे अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। वे सभी प्रकार के संघर्ष में लिप्त होने से बचते हैं, और जहाँ संभव हो शांति बनाये रखना पसंद करते हैं। उन्हें सब कुछ जोड़े में करना पसंद है अकेले नहीं।

तुला राशि में जन्मे लोगों को सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब उन्हें पक्षों का चयन करने के लिए मजबूर किया जाता है, क्योंकि वे बहुत दुविधा में रहते हैं और उनकी अपनी राय को कभी-कभी वे भूल जाते हैं।


तुला प्यार और सेक्स

तुला राशि में पैदा हुए लोगों के जीवन में सही जीवनसाथी खोजना एक प्राथमिकता होगी। तुला में जन्मे लोग जो पहले से ही एक रिश्ते में हैं, उनके लिए शांति बनाए रखना और सद्भाव सबसे महत्वपूर्ण है। अकेलापन अप्राकृतिक और तुला के लिए बहुत दुख की बात है। प्रेमियों के रूप में वे अर्थपूर्ण, रचनात्मक और संतुलित होते हैं। वे अपने जीवनसाथी को खुश करने के लिए आवश्यक सब कुछ करेंगे। उनका आकर्षक व्यक्तित्व और उनका समर्पण उन्हें अद्भुत जीवनसाथी बनाता है।


तुला मित्र एवं परिवार

ततुला राशि में जन्मे जातक मजेदार और मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं जो उन्हें महान मित्र बनाता है। वे देरी करने के इच्छुक और दुविधा की स्थिति में हो सकते हैं, लेकिन वे सही मायने में अद्भुत मित्र होते हैं और दुसरे लोग उनकी संगति में बने रहने की इच्छा रखते हैं। इस लचीली राशि का जातक मित्र एवं परिवार के साथ समय बिताना पसंद करता है और जब जरूरी हो किसी सभा का आयोजन करने में जरा भी संकोच नहीं करते। तुला सामाजिक और प्यारा है और वास्तव में आनंद देने वाला सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने के बारे में जानता है। जब चुनौतियों की बात आती है, तुला राशि में जन्मे लोग असहमति के लिए हल निकालना जानते हैं जो उन्हें समस्या हल करने के लिए उत्कृष्ट बनाता है।


तुला करियर और पैसा

तुला राशि के लिए, सद्भाव का संतुलन बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। वे महान नेता हो सकते हैं, और विशेषाधिकारों के लायक बनने तथा अर्जित करने लिए कड़ी मेहनत करेंगे। निर्णय लेने में सत्य और न्याय हमेशा प्रबल रहते हैं। इस सामाजिक प्राणी के लिए साझेदारी या टीम में काम करना एक आदर्श है। तुला राशि में पैदा हुए लोग समझाने में भी बहुत निपुण और प्रतिभाशाली वक्ता होते हैं।

ऐसी नौकरी जिसका अर्थ न्याय है जैसे एक पुलिस अधिकारी, एक वकील या एक न्यायाधीश तुला राशि के लिए एक उत्कृष्ट पसंद हैं। वे राजनयिक, प्रशासक, इंटीरियर डिजाइनर, संगीतकार और फैशन डिजाइनर के रूप में सफल करियर अपना सकते हैं। समूह में कार्य करना तुला के लिए एक समस्या नहीं है और कूटनीति की उनकी मजबूत भावना से लगभग सभी कार्यों को पूरा करने में उन्हें मदद मिलेगी।

अगर आप तुला राशि के जातक के साथ शॉपिंग पर जा रहे हैं, तो आप जो सबसे उत्तम कर सकते हैं वह अतिरिक्त समय के लिए योजना बनाना है। जब खरीदने की बात आती है, तो वे बहुत संकोची हो सकते हैं। वे बचत और पैसा खर्च करने के बीच संतुलन रखने में बहुत प्रतिभाशाली होते हैं। उन्हें फैशन और अच्छे वस्त्र पसंद है, तो आप अक्सर उन्हें किसी शॉपिंग मॉल में देख सकते हैं।

तुला पुरुष को कैसे आकर्षित करें

शायद सबसे उत्कृष्ट तुला गुणों में से एक यह तथ्य है कि इस राशि में जन्मे लोग समाधान खोजने के लिए समर्पित होते हैं। अगर आप एक तुला पुरुष को आकर्षित करना चाहती हैं, तो सबसे पहले आपको सुंदर दिखना चाहिए, क्योंकि वह बहुत ही सतही व्यक्ति है। तुला पुरुष सुंदरता की सराहना करते हैं और वे कभी भी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं होंगे जिन्हें वे या दूसरे शारीरिक रूप से आकर्षक नहीं मानते।

तुला राशि की नकारात्मक विशेषताओं में से एक यह तथ्य है कि वे बहुत दुविधा में रहते हैं और उनके लिए समय प्रतिबद्धता मुश्किल है। ज्योतिषशास्त्र की तुला राशि में जन्मे पुरुष अक्सर अपने दम पर राय बनाने और निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करते हैं।

तुला पुरुष अपने जीवनसाथी के साथ सब कुछ चर्चा करना चाहता है, लेकिन कोई भी गहरी या भावनात्मक बातें उसे डरा सकते हैं। उन्हें कम से कम रिश्ते की शुरुआत के दौरान प्रतिबद्धता से डर लगता है, और वे चीजें आकस्मिक और हल्के में लेना चाहते हैं। तुला पुरुष को बात करने से कोई समस्या नहीं है तो आपको उसे आकर्षित करने के लिए केवल बात करने की जरूरत है।

एक तुला पुरुष को आकर्षित करने की कुंजी सेक्सी और आत्मविश्वासी होने पर ध्यान केंद्रित रखना है। उसका एक दयालु पक्ष है, इसलिए यदि आप करुणा और असुरक्षा दिखाएँ, तो वह आपको अपने दिल में जगह दे सकता है। उसके साथ ईमानदार रहें और अपनी गलती होने पर उसे स्वीकार करें। तुला पुरुष सच्चा प्यार और शादी करना चाहता है, तो आप केवल सेक्स ही नहीं एक असली और लंबी अवधि के रिश्ते की उम्मीद कर सकती हैं।

तुला महिला को कैसे आकर्षित करें

तुला राशि का व्यक्तित्व बहुत पेचीदा है क्योंकि सातवीं राशि में अक्सर एक बड़े पैमाने पर विरोधाभास प्रतीत होते हैं। तुला महिलाएं आकर्षण का केंद्र होने का आनंद लेती हैं और उन्हें रानियों जैसे व्यवहार की उम्मीद रहती है। तुला राशि की महिला को आकर्षित करने के लिए जानने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक बेहतर बातूनी और श्रोता होने की आवश्यकता होगी। वह नई चीजों के बारे में सिखाया जाना पसंद करती है और अपने तथा अपने हितों के बारे में बात करने में आनंद मिलता है।

तुला राशि में जन्मी महिला आकर्षक, बुद्धिमान और समाधान उन्मुख होती है। तुला महिला के लिए सेक्स का प्यार के बाद दूसरा स्थान है इसका मतलब यह नहीं कि वह भावुक नहीं है। वह प्यार के बारे में थोड़ी आलसी हो सकती है तो आपको उसकी दिलचस्पी बनाये रखने की जरूरत होगी। अगर आप उसे आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको उसके शरीर की ओर प्रशंसात्मक होना चाहिए, क्योंकि वह अपने शरीर के बारे में सुन कर कभी भी थकेगी नहीं। हालांकि, तुला राशि में जन्मी महिला का तुनकमिजाज होना एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है, तो एक ही प्रकार के नीरस यौन संबंध की उम्मीद न रखें।

उसका ध्यान बनाये रखने का सबसे बेहतर तरीका है उसे अपने रिश्ते का सितारा बनने की अनुमति दें। अपनी उपस्थिति पर अधिक ध्यान दें, क्योंकि तुला महिला महसूस करना चाहती है कि वह अपनी तरह के किसी खास व्यक्ति के साथ है।

उसकी रुचि को बनाये रखना निश्चित रूप से आसान नहीं है, लेकिन जैसे वह चाहे वैसे आप उसे चमकने देने को याद रखें, तो आपके पास लंबे समय तक चलने वाले एक मजबूत प्रेम को विकसित करने के और भी बेहतर अवसर मिलेंगे।

तुला के लिए विचार करने योग्य संगत राशि: मिथुन, सिंह, धनु, कुंभ

Latest from our blog.

Strength of Mars in Cancer

Strength of Mars in Cancer

In the eyes of current positioning of Mars in Cancer, we are to see how the energy can be brought to life and transformed into its most potent state.

Touch of Nature

Touch of Nature

Our contact with Nature is an important thing to commit to in this lifetime, as it gives room to the structure of our physical existence to be set in place.

Is Silence Always Golden?

Is Silence Always Golden?

The essence of Mercury is to think and to speak, so why is “silence golden” and what can we do to affect challenges of our little trickster?