मिथुन ज्योतिषशास्त्र पर जानकारी

मिथुन राशि मिथुन राशिफल

तत्व: वायु

गुणवत्ता: अस्थिर

रंग: हरा, पीला

दिन: बुधवार

स्वामी: बुध

सबसे बड़ी समग्र संगतता: तुला, कुंभ

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: धनु

भाग्य अंक: 3, 8, 12, 23

तिथि सीमा: 21 मई - 20 जून


मिथुन ( 22 मई - 21 जून)

मिथुन लक्षण

गुण: कोमल, स्नेही, जिज्ञासु, अनुकूलनीय, तुरंत सीखने की क्षमता और विचारों का आदान-प्रदान

अवगुण: भयभीत, अस्थिर, ढुलमुल

मिथुन की पसंद: संगीत, किताबें, पत्रिकाएं, लगभग हर किसी के साथ वार्तालाप, शहर के आसपास लघु भ्रमण

मिथुन की नापसंद: अकेले रहना, सीमित रहना, पुनरावृत्ति और दिनचर्या

अर्थपूर्ण और तर्कशील, मिथुन व्यक्तित्व के दो विभिन्न पक्षों का प्रतिनिधित्व करता है और आप कभी भी यकीन नहीं कर पाएंगे कि आपका सामना किस से होगा। मिथुन सामाजिक, मिलनसार और मज़ा करने के लिए तैयार हो सकते हैं, जबकि दूसरी ओर वे बहुत गंभीर, विचारशील, बेचैन और यहां तक कि दुविधा की स्थिति में हो सकते हैं।

एक वायु राशि के रूप में मिथुन का मन के सभी पहलुओं के साथ संबंध है। यह राशि बुध द्वारा शासित है, जो संवाद, लेखन एवं दूसरों को पढ़ाने का प्रतिनिधित्व करने वाला एक ग्रह है। वे दुनिया में लगभग सब कुछ से मोहित हो जाते हैं और उन्हें लगता है जो वे देखना चाहते हैं वह सब कुछ अनुभव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। यह उन्हें उत्कृष्ट कलाकार, लेखक और पत्रकार बनाता है। मिथुन राशि का अर्थ है कि कभी-कभी इस पर राशि में जन्मे लोगों को महसूस होता है कि उन्हें अपने पति या पत्नी की याद आ रही है, इसलिए वे हमेशा नए मित्र, गुरु और सहयोगियों की तलाश में रहते हैं।

मिथुन बहुमुखी, जिज्ञासु, मज़ा पसंद करने वाले होते हैं और वहाँ सब कुछ अनुभव करना चाहते हैं, इसलिए उनका साथ कभी उबाऊ नहीं होता है।


मिथुन प्यार और सेक्स

मज़े और एक बौद्धिक चुनौती के लिए हमेशा तैयार, मिथुन उग्र प्रेमी है। मिथुन के लिए शारीरिक संपर्क की तरह ही संवाद बहुत महत्वपूर्ण है, और उन दो चीजों के मिल जाने पर कोई भी बाधा नहीं रहती। जिज्ञासु और इश्कबाजी के लिए हमेशा तैयार, अपनी बुद्धि और ऊर्जा से मेल खाने वाला सही साथी मिल जाने तक मिथुन अलग प्रेमियों के साथ बहुत समय व्यतीत करेगा।

पूरी तरह से संतुष्ट होने के क्रम में मिथुन को एक उत्साह, विविधता और जुनून महसूस करने की जरूरत है। जब मिथुन को उसका सही साथी मिल जाता है, वह दिल से वफादार और विश्वसनीय हो जाएगा।


मिथुन मित्र एवं परिवार

मिथुन राशि में पैदा हुए जातक बहुत सामाजिक होते हैं और मित्र एवं परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। मिथुन के मित्र बहुतायत में होते हैं और वार्तालाप करने और समझा जाना पसंद करता है, तो उसके द्वारा लोगों से अपेक्षित गुणों में से एक अच्छा संवाद है। वार्तालाप के एक स्पष्ट प्रवाह के बिना मिथुन जल्दी ही संवाद में रुचि खो देंगे। परिवार उनके लिए महत्वपूर्ण है, विशेष कर परिवार के ऐसे सदस्य जो उनकी तरह के हैं। मिथुन के लिए भाई-बहन के साथ मित्रवत व्यवहार बहुत आम है, और उनके साथ बिताया गया समय कीमती होता है। पारिवारिक जिम्मेदारियां अक्सर मिथुन के लिए एक चुनौती पेश करती हैं, लेकिन इसका सामना कैसे करना है वे भली भांति जानते है।


मिथुन करियर और पैसा

मिथुन के लिए सबसे उपयुक्त नौकरी ऐसी है जो बुद्धि को उत्तेजित करे। मिथुन दक्ष, आविष्कार प्रेमी और अक्सर बहुत चतुर लोग होते हैं, तो उनका काम गतिशील और चुनौतीपूर्ण होना चाहिए। हालांकि, उन्हें दोहराए गये कार्य पसंद नहीं है।

इस राशि के लिए सबसे उपयुक्त करियर शिक्षक, आलोचक, आविष्कारक, पत्रकार, लेखक, उपदेशक और एक वकील हैं। कोई भी करियर जो उन्हें संवाद करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करे और उन्हें व्यस्त रखे, वह उत्कृष्ट है। मिथुन श्रेष्ठ डीलर भी हो सकता है। नए विचारों को बनाने और समस्या को हल करने वाले क्षेत्रों में मिथुन पूरी भव्यता से नाम कमा सकते हैं।

व्यावहारिकता और खुशी के बीच फैसला करना मिथुन के लिए एक मुश्किल विकल्प हो सकता है। भले ही वे जानते हैं की पैसा एक आवश्यक बुराई है, इसे कहाँ से अर्जित किया जाए यह सोचने में उनमें से ज्यादातर लोग ज्यादा समय खर्च नहीं करेंगे।

मिथुन पुरुष को कैसे आकर्षित करें

मिथुन पुरुष उत्साही और जीवन से भरा है, तो उसके साथ समय कभी भी नीरस नहीं होता। वह साहसी और विनोदी है, अगर आप एक ऊर्जावान और गतिशील औरत हैं तो वह आपके लिए आदर्श साथी हो सकता है।

मिथुन पुरुष स्वाभाविक रूप से बातूनी और इश्कबाज प्रवृति के होते हैं, अगर आप उन्हें सार्वजनिक समारोहों में आकर्षित करने की सोच रही हैं तो यह विशेष रूप से एक खराब पसंद है, क्योंकि वे अक्सर आकर्षण का केंद्र होते हैं।

मिथुन के सबसे खराब लक्षण में सतही प्रवृत्ति और उनके निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास की कमी है। मिथुन व्यक्तित्व द्वैतवाद द्वारा चिह्नित है। मिथुन पुरुष असंगत लेकिन चालाक होते हैं, जो उन्हें महिलाओं के लिए और अधिक आकर्षक बना देता है।

ज्योतिषशास्त्र राशि मिथुन में जन्मे पुरुष से जुड़ना असंभव है। अगर आप उसे आकर्षित करना चाहती हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उसे मानसिक उत्तेजना और विविधता की आवश्यकता है। बस मजेदार हों, उत्तेजक बनें, उसके चुटकुलों पर हंसें और बिस्तर में कुछ नया करने की कोशिश करने से न डरें। जब मिथुन पुरुष को आकर्षित करने की बात आती है तो विविधता ही प्रमुख है। हालांकि, किसी भी वार्तालाप से सभी भावनाओं को छोड़ दो और बातें हल्की रखें।

मिथुन पुरुष के साथ सेक्स एक अद्भुत अनुभव हो सकता है, लेकिन आप प्रयोग करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वह शायद ऊब जाएंगे।

मिथुन महिला को कैसे आकर्षित करें

अगर आप एक मिथुन महिला को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको उसे दोहरी प्रकृति के साथ संतुलन बनाये रखने में सक्षम होना पड़ेगा। मिथुन महिला एक पल में भावुक और कोमल, और अगले पल में अलग और दूर हो सकती है। यह प्यार से सावधान रहने की उनकी स्वाभाविक प्रवृत्ति का परिणाम है।

मिथुन राशि में जन्मी महिला बहुत उत्साही, मजाकिया, बौद्धिक और मृदुभाषी हो सकती है। मिथुन की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक उसकी ग्रहणशीलता है।

हालांकि एक मिथुन महिला सेक्स करने के लिए आमतौर पर जल्दी में होती है, एक गंभीर और प्रतिबद्ध रिश्ते के लिए समय लगेगा और धैर्य रखना होगा। हालांकि, वह एक पुरुष पा ले जो उसकी यौन और बौद्धिक इच्छाओं को पूरा कर सकता है, मिथुन महिला डेटिंग छोड़कर एक युगल के रूप में रहना शुरू करने का सुझाव देने वालों में से एक होगी।

मिथुन राशि में जन्मी महिला आप के लिए आदर्श साथी हो सकती है, केवल तभी अगर आप उसकी नई मानसिक और यौन चुनौतियों की खोज करने में लगातार जरूरत के साथ जुड़ने में सक्षम हैं। दूसरी ओर, एक मिथुन महिला के साथ सेक्स कभी उबाऊ नहीं होगा।

मिथुन महिला बहुत बुद्धिमान होती है, तो अगर उसे कुछ ऐसा सीखा सकते हैं जो वह नहीं जानती, आप उसे प्रभावित कर पाएंगे और उसे पाने की संभावना में वृद्धि कर लेंगे। कुल मिलाकर, मिथुन महिला के साथ डेटिंग बहुत ही रोचक और चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है।

मिथुन के लिए विचार योग्य संगत राशि: मेष, सिंह, तुला, कुंभ

Latest from our blog.

The Process of Learning

The Process of Learning

Each relationship in our life has its purpose, be our contact good or bad, supportive or burdening, for it shows us what we are bound to learn about Self.

God Complex

God Complex

Healthy personal boundaries come with healthy ego and we can see each individual’s struggle through the primal touch of the Sun with Saturn.

Astrology, the Bridge

Astrology, the Bridge

Astrology stands tall as the bridge between science and faith, connecting us with the metaphysical while relying on centuries of science in its history.