मेष ज्योतिषशास्त्र पर जानकारी

मेष राशि मेष राशिफल

तत्व: अग्नि

गुणवत्ता: मूल

रंग: लाल

दिन: मंगलवार

स्वामी: मंगल

सबसे बड़ी समग्र संगतता: सिंह, धनु

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: तुला

भाग्य अंक: 1, 9

तिथि सीमा: 21 मार्च - 19 अप्रैल


मेष (22 मार्च - 21 अप्रैल)

मेष लक्षण

गुण: साहसी, दृढ़ संकल्पी, आत्मविश्वासी, उत्साही, आशावादी, ईमानदार, भावुक

अवगुण: अधीर, तुनकमिजाज, गुस्सैल, आवेगी, आक्रामक

मेष की पसंद: आरामदायक कपड़े, नेतृत्व की भूमिका निभाना, शारीरिक चुनौति, व्यक्तिगत खेल

मेष की नापसंद: निष्क्रियता, देरी, ऐसा कार्य जो किसी की प्रतिभा उपयोग नहीं करता है

ज्योतिषचक्र में प्रथम राशि होने के नाते, लगभग हमेशा ही मेष राशि की उपस्थिति कुछ ऊर्जावान और उग्र शुरुआत को इंगित करती है। वे लगातार गतिशील, तेज और प्रतियोगिता के लिए देख रहे होते हैं। वे हर चीज में हमेशा से आगे रहते हैं - काम से लेकर सामाजिक समारोहों तक। इसके स्वामी ग्रह मंगल की कृपा से मेष राशि सबसे सक्रिय राशियों में से एक है। मेष राशि में पैदा हुए लोग व्यक्तिगत और आध्यात्मिक प्रश्नों के उत्तर की खोज पर जोर देने के लिए बने हैं। यह इस अवतार की सबसे बड़ी विशेषता है।

सिंह और धनु की तरह ही मेष एक अग्नि राशि है। इसका अर्थ यह है कि कभी कभी कार्रवाई करने के बारे में पूरी तरह से सोचने से पहले इसे करना उनके स्वभाव में है। उनका उग्र स्वामी उनके उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल को प्रभावित करता है, तो आपको शायद ही कभी मेष राशि के ऐसे जातक मिलेंगे, जिन्हें दोपहर के भोजन से पहले कई काम पुरे कर लेना पसंद नहीं है! जब वे अधीर, आक्रामक हो कर दूसरों पर गुस्सा उतारते हैं तो चुनौतियां बढ़ जाती हैं।

मेष सिर को नियंत्रित करता है और सिर से ही आगे बढ़ता है, वास्तव में आगे झुकते हुए गति और ध्यान केन्द्रित करने के लिए अक्सर सिर को पहले चलाता है। वे स्वाभाविक रूप से बहादुर होते हैं और परीक्षण एवं जोखिम से शायद ही डरते हैं। भले ही उनकी उम्र कितनी भी हो, उनमें युवा शक्ति और ऊर्जा रहती है और वे रिकार्ड समय में कार्य पूरा करते हैं। खुद के साथ समायोजित करने से वे सबसे बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।


मेष प्यार और सेक्स

अग्नि राशि से संबंधित होने के कारण मेष राशि वाले जातक प्रेम पसंद करते हैं और वे प्रेम संबंध में पहल करेंगे। जब मेष राशि के जातक प्यार में पड़ जाते हैं, तो बिना कोई सोच विचार किये वे सीधे उनके पास जा कर अपने प्यार को व्यक्त कर देते हैं। प्यार में मेष राशि के जातक अपनी प्रेमिका पर उदार स्नेह, कभी-कभी अतिरिक्त स्नेह की बौछार भी कर सकते हैं। वे बहुत ऊर्जावान, भावुक होते हैं और उन्हें रोमांच पसंद है। मेष राशि के जातक भावुक प्रेमी होते हैं - सेक्स और जुनून के आदी। वे इसके बारे में विचार मात्र से उत्साहित हो सकते हैं। जब तक अत्यधिक एड्रेनालीन और उत्साह है, मेष राशि जातक के साथ रिश्ता मजबूत और लंबे समय तक चल सकता है।


मेष मित्र एवं परिवार

मेष लगातार गतिशील रहते हैं, इसलिए इस राशि के लिए गतिविधि मुख्य शब्द है। जब मित्रों की बात आती है, जितने अधिक भिन्न मित्र हो बेहतर है। अपने मित्रों के चक्र को बंद करने के क्रम में उन्हें विभिन्न हस्तियों की एक श्रृंखला की जरूरत होती है। इस तथ्य की वजह से कि इस राशि में पैदा हुए लोग आसानी से संवाद शुरू कर लेते हैं, जीवन में आगे बढ़ते हुए संबंधों और परिचितों की एक अविश्वसनीय संख्या प्राप्त करते हैं। फिर भी लंबे समय तक और असली मित्र पूरी तरह से अलग होते हैं। केवल ऐसे लोग उनके साथ रहेंगे जो ऊर्जावान हैं, और लंबे समय तक साथ चलने के लिए इच्छुक हैं।

स्वतंत्र और महत्वाकांक्षी, मेष जाने की आवश्यक दिशा को शीघ्र ही निर्धारित कर सकते हैं। हालांकि, वे अपने परिवार के साथ अक्सर संपर्क में नहीं रहते हैं, लेकिन वे उनके दिल में हमेशा होते हैं। आप हमेशा मेष राशि से एक सीधे और ईमानदार दृष्टिकोण की उम्मीद कर सकते हैं, तब भी जब वे अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे होते हैं।


मेष करियर और पैसा

इस एक क्षेत्र में मेष राशि के लोग सबसे अधिक चमकदार प्रभाव छोड़ते है। महत्त्वाकांक्षी और रचनात्मक मेष के लिए काम का माहौल एकदम उपयुक्त स्थान है, जो अक्सर सबसे बेहतर संभव होने की जरूरत द्वारा संचालित हैं। जन्मजात नेता, मेष आदेश प्राप्त करने के बजाय उन्हें जारी करना पसंद करेंगे। भविष्यवाणी करने की उनमें एक उत्कृष्ट क्षमता होती है, जो उन्हें हमेशा एक कदम आगे रखती है और सब कुछ व्यवस्थित करती है। उन्हें केवल अपने चुने हुए मार्ग का अनुसरण करने की ज़रूरत है।

एक चुनौती से सामना होने पर, मेष राशि के जातक जल्दी से स्थिति का आकलन करते हुए एक समाधान निकाल लेंगे। प्रतियोगिता से उन्हें परेशानी नहीं होती, बस उन्हें और ज्यादा चमकने के लिए प्रोत्साहित करती है। बिक्री एजेंट, डीलर, प्रबंधक, संचालक और कंपनी के मालिक के रूप में उनका भव्य करियर हो सकता है।

हालांकि, मेष राशि के लोग समझदार होते है और कठिन दिनों के लिए कुछ पैसे बचा सकते हैं, अक्सर यह मामला नहीं है। इसका कारण यह है कि मेष राशि के लोगों को शॉपिंग, जुआ और व्यापार पर पैसा खर्च करने में आनंद मिलता है। मेष राशि वर्तमान में रहते हैं और भविष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते। उनका दर्शन है, हमें वर्तमान में जीना चाहिए। मेष राशि के लिए पैसे की कमी दुर्लभ है, क्योंकि उन्हें काम करना पसंद है।

मेष पुरुष को आकर्षित कैसे करें

मेष के व्यक्तित्व और एक मेष पुरुष से डेटिंग करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें!

स्वतंत्रता मेष ज्योतिषशास्त्र की कुंजी है, क्योंकि उन्हें दूसरों से आदेश लेना पसंद नहीं है। एक मेष पुरुष को आकर्षित करने के लिए, आपको उसके नियमों से गेम खेलना सीखने की जरूरत है। मेष पुरुषों के लिए, पकड़ में आने से पीछा करना अधिक रोमांचक है। मेष पुरुषों में एक विजयी प्रकृति होती है, जो उसके पास नहीं होता वह उसे हमेशा चाहता है। अगर आप उसका ध्यान आकर्षित करना चाहती हैं, तो "पाने के लिए कड़ी मेहनत" करें। इस तरह, आप एक संदेश देंगी कि आप एक पुरस्कार हैं, और वह आपको जीतने के लिए दृढ निश्चय कर लेगा।

मेष पुरुष को चुनौतियों से प्यार है, तो आपको यह स्पष्ट करने की जरूरत होगी कि वह आप पर हावी नहीं हो सकता है। यदाकदा, उसे अपनी रक्षा करने दें, क्योंकि मेष पुरुष "चमकीले कवच में शूरवीर" बनना पसंद करते हैं। लड़ाई में चिल्लाने से नहीं डरें, अन्यथा वह आप में रुचि गंवा सकता है।

आत्म-केन्द्रित, घमंडी और जिद्दी होना मेष के कुछ नकारात्मक लक्षण है। हालांकि, वह बहुत निडर, साहसी और भावुक भी है। एक मेष पुरुष के साथ रिश्ता मजेदार और रोमांचक हो सकता है, लेकिन अगर आप नहीं जानती कि उसके आसपास बने रहने के लिए उसे क्या चाहिए तो वह आपका दिल तोड़ सकता है।

मेष महिला को कैसे आकर्षित करें

मेष महिला को कैसे आकर्षित करेंगे, कभी सोचा? किसी मेष महिला की विशेषताओं और उसके साथ डेटिंग करने के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें!

मेष महिलाएं निडर और प्राकृतिक नेत्री होती हैं। वे गतिशील, ऊर्जावान, करिश्माई होती हैं और उन्हें चुनौतियों और रोमांच से प्यार है। अगर आप एक मेष महिला का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो उसे आपको करने देना चाहिए और उसकी स्वतंत्र प्रकृति के लिए अपील करनी चाहिए। मेष राशि में जन्मी महिला भावुक और कामुक होती है, जो उसे विपरीत सेक्स के प्रति सम्मोहक बनाता है। वह लगातार गतिशील रहती है और एक पुरुष को अपने पर हावी होने की अनुमति नहीं देगी। वह प्यार चाहती है लेकिन साथ ही हर समय नियंत्रण की स्थिति में रखना चाहती है।

अगर आप मेष राशि में जन्मी किसी महिला को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको कार्रवाई करनी होगी। हालांकि, सावधान रहें; उसे यह आभास न होने दें कि आप उसे आकर्षित करना चाहते है और उसे नियंत्रित महसूस करने की अनुमति देना चाहते हैं। पहल हमेशा उसकी तरह से होनी चाहिए। एक बार प्यार में पड़ जाने के बाद, वह बेहद वफादार और ईर्ष्यालु होती है।

एक मेष महिला के साथ डेटिंग करने के लिए विवरण पर ध्यान देने और बहुत समय की जरूरत होती है, क्योंकि वह अपने साथी से बहुत ध्यान रखे जाने की उम्मीद करती है। सेक्स के क्षेत्र में मेष महिला वास्तव में बहुत आगे रहती है क्योंकि वह शुरुआती रोमांस के यौन तनाव को पसंद करती है। वह आश्वस्त है और उसमें सेक्स को दिलचस्प बनाने वाला एक दबंग स्वभाव है। भावुक प्रकृति के कारण उसके द्वारा सभी काम अपने हाथ में लिए जाने की संभावना होगी। एक मेष महिला के साथ संबंध रोचक, उत्साह और रोमांच से भरपूर हो सकता है, लेकिन तभी अगर आप एक कम दबंग भूमिका अपनाने के लिए तैयार हैं।

मेष के लिए विचार योग्य संगत राशि: धनु, सिंह, कुंभ, मिथुन

Latest from our blog.

Planets and Chakras

Planets and Chakras

Each chakra in our energetic body corresponds to a certain astrological symbolism, and our natal chart gives us important information about our energetic flow.

Travel Plans

Travel Plans

The need for movement is emphasized, one that opens new horizons, makes us turn within, and distances us from daily activities that need to change.

Dependencies vs. Emotional Freedom

Dependencies vs. Emotional Freedom

In search for inner peace, many will succumb to habits that don’t support their physiology, trying to numb the pain and tune their heart to collective beliefs.