कन्या ज्योतिषशास्त्र पर जानकारी

कन्या राशि कन्या राशिफल

तत्व: पृथ्वी

गुणवत्ता: अस्थिर

रंग: सफेद, पीला, मटमैला, जंगली हरा

दिन: बुधवार

स्वामी: बुध

सबसे बड़ी समग्र संगतता: वृष, मकर

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: मीन

भाग्य अंक: 5, 14, 23, 32, 41, 50

तिथि सीमा: 23 अगस्त - 22 सितंबर


कन्या (22 अगस्त - 21 सितंबर)

कन्या लक्षण

गुण: व्यावहारिक, वफादार, विश्लेषणात्मक, दयालु, मेहनती

अवगुण: शर्म, अपनी और दूसरों के समालोचक, सभी काम और कोई नाटक नहीं

कन्या की पसंद: पशु, स्वस्थ भोजन, पुस्तकें, प्रकृति, साफ-सफाई

कन्या की नापसंद: अशिष्टता, मदद के लिए पूछना, केन्द्रीय भूमिका लेना

कन्या राशि के जातक हमेशा छोटी से छोटी जानकारी को ध्यान में रखते हैं और मानवता की उनकी गहरी समझ उन्हें राशिचक्र की सबसे अधिक सचेत राशियों में से एक बना देती है। जीवन के प्रति उनका व्यवस्थित दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी अवसर छोड़ा न जाए। कन्या राशि के जातक अक्सर नाजुक होते हैं लेकिन बहुत सावधानी भी बरतते हैं।

कन्या एक पृथ्वी राशि है, जो रूढ़िवादी और संगठित चीजों को पसंद करती है, और जो उन पर निर्भर है। कन्या राशि के जातक बहुत संगठित जीवन जीते हैं, और अगर वे बहुत उलझे हुए भी हैं, उनके लक्ष्य और सपने उनके मन में सख्ती से परिभाषित बिन्दुओं के रूप में मौजूद होते हैं।

क्योंकि बुध कन्या का स्वामी ग्रह है, इसलिए इस राशि के जातक में भाषण और लेखन के साथ ही संवाद के अन्य सभी रूपों की एक पूर्ण विकसित भावना होती है। कई कन्या राशि के जातक एक लेखक या पत्रकार के रूप में करियर को आगे बढ़ाने के लिए चुन सकते हैं। कन्या को अक्सर इस राशि के नाम के प्रतीकों के कारण गलत समझा है। कन्या पहली बार के लिए सब कुछ अनुभव करता है। कन्या राशि के जातक हमेशा सेवा करना और दूसरों को खुश रखना चाहते हैं, इसलिए वे अक्सर देखभाल करने वाले काम को चुनते हैं।

दूसरी ओर, कभी-कभी इस राशि का जातक बहुत समालोचक और अत्यधिक चिंतित हो सकता है।


कन्या प्यार और सेक्स

कन्या राशि के जातक को उनके सहयोगियों द्वारा वांछनीय महसूस किये जाने की जरूरत है। वे सामरिक और व्यवस्थित होते हैं, जो उन्हें उत्कृष्ट प्रेमी बनाता है। हालांकि, वे प्यार के प्रत्यक्ष विवरण के इच्छुक नहीं हैं, वे निश्चित रूप से बिस्तर में अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करेंगे। कन्या कई साथियों की तुलना में दो स्थिर संबंध रखना पसंद करते हैं। वे महसूस करना चाहते हैं कि वे अपने साथी के जीवन की महत्वपूर्ण जरूरत हैं। वे बहुत वफादार और उनके सहयोगियों के लिए समर्पित रहते हैं।


कन्या मित्र एवं परिवार

कन्या राशि के रूप में एक मित्र होना बेहद उपयोगी है। कन्या राशि के जातक उत्कृष्ट सलाहकार हैं और उन्हें वास्तव में एक समस्या को हल करने के बारे में पता है। कन्या राशि के जातक आपको अपनी और अधिक देखभाल करने की याद दिलाने के लिए हमेशा वहाँ होते हैं क्योंकि वे स्वास्थ्य और कल्याण पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं। वे अपने परिवार के लिए बहुत समर्पित और बुजुर्ग और बीमार लोगों का बहुत ख्याल रखते हैं। वे बहुत ही योग्य माता-पिता हैं। हालांकि, कन्या राशि के जातक सीधे अपनी भावनाओं को नहीं दिखायेंगे, बल्कि वे ठोस कृत्यों के माध्यम से ऐसा करेंगे।


कन्या करियर और पैसा

कन्या राशि के जातक बहुत व्यावहारिक, विश्लेषणात्मक और परिश्रमी होते हैं, इसलिए उन्हें समस्या की तह तक जाने के बारे में हमेशा पता होगा। वे बहुत व्यवस्थित और बेहतर संगठन की आवश्यकता वाली नौकरियों में अच्छा करते हैं। अगर कोई काम नहीं बन रहा हो जैसा कि होना चाहिए, तो एक कन्या राशि के जातक को काम पर रखो।

जब वे किसी काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो पूरी तरह से इसे लागू करने के लिए वे अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे। उन्हें पुस्तकों और कला से प्यार है। कन्या राशि के जातक के लिए संभव करियर विकल्प में डॉक्टर, नर्स, मनोवैज्ञानिक, शिक्षक, लेखक और आलोचक शामिल हैं।

कन्या राशि के जातक पैसे के खर्च में बहुत ही अच्छे हैं, क्योंकि वे बहुत सावधान रहते हैं और वे हमेशा ही जितना संभव हो सके बचाने की कोशिश करेंगे। वे अग्रिम में सभी लागत की योजना बना लेते हैं और जब खरीदने की बात आती है वे बहुत ज्यादा खर्च करने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि, समय-समय पर वे खुद के लिए कुछ बढ़िया खरीदना चाहते हैं।

कन्या पुरुष को कैसे आकर्षित करें

अगर आप कन्या राशि के पुरुष को आकर्षित करना चाहती हैं, तो आपको साफ-सफाई और व्यवस्था की उसकी जरूरत का सम्मान करना चाहिए। कन्या राशि के पुरुष ध्यान से, धीरे-धीरे रोमांस की ओर रुख करते हैं, और वे एक रोमांटिक रिश्ते में प्रवेश करने से पहले व्यक्ति को जानने में अपना समय लगाना पसंद करते हैं।

ज्योतिषशास्त्र की कन्या राशि में जन्मे पुरुष को अज्ञात से भारी डर रहता है। तो, अगर आप उसे आकर्षित करना चाहती हैं, बस उसे बता दें कि क्या उम्मीद करे और आप उससे कम कुछ नहीं देना सुनिश्चित कर लें।

कन्या राशि के कुछ सकारात्मक गुणों में विश्वसनीयता, बुद्धि, साध्यता और शील शामिल हैं। हालांकि, किसी भी अन्य राशि की तरह, कन्या राशि में नकारात्मक गुण भी हैं। कन्या राशि की नकारात्मक लक्षणों में से कुछ बात का बतंगड़ बनाने की आदत, सूक्ष्मता, नकारात्मकता, रुग्णता और अत्यधिक रुखा होना शामिल हैं।

कन्या पुरुष एक शांत रूप सामने रख सकता है, लेकिन उसे आपको मूर्ख न बनाने दें। उसकी गहरी और कामुक जरूरतें है, तो अगर आप सब कुछ विश्लेषण करने की उसकी प्रवृत्ति का सामना करने के लिए पर्याप्त धैर्यवान हैं, तो वह अंत में तैयार हो जाएगा।

जाहिर है कि कन्या पुरुष को आकर्षित करने में मेहनत और धैर्य लगता है। हालांकि, अगर आप ईमानदार, धैर्यवान, संगठित और व्यवस्थित हैं तो आपको कन्या पुरुष को आकर्षित करने के बेहतर मौके मिलेंगे। अगर आप सफल हुई और वह आपके प्यार में पड़ जाता है, तो संभावना है कि वह आपका जीवनसाथी होगा। कन्या पुरुष आमतौर पर वफादार होते हैं और लंबे समय तक एक रिश्ते में रहते हैं।

कन्या महिला को कैसे आकर्षित करें

कन्या राशि की जातक का व्यक्तित्व खुफिया, विवरण के लिए ध्यान, सामान्य ज्ञान और प्रतिबद्धता का एक मिश्रण है। कन्या राशि की महिलाएं बहुत बुद्धिमान, मजाकिया और विश्वसनीय होती हैं।

कन्या राशि में जन्मी किसी महिला को आकर्षित करने का प्रयास पहले डरावना लग सकता है, जैसा कि उसके द्वारा उदासीनता का एक मुखौटा ओढ़ लेने की पूरी संभावना है। हालांकि, कन्या महिला शीत प्रवृति की नहीं होती, लेकिन जब एक नए रिश्ते में प्रवेश करने की बात आती है, वह व्यावहारिक, यथार्थवादी और सतर्क रहती है। अगर आप कन्या महिला को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको जान लेना चाहिए कि उसके द्वारा आपके सामने समर्पण कर देने की संभावना नहीं है। आपको बहुत धैर्य की जरूरत है, लेकिन एक बार अगर वह फैसला कर ले कि आप उसके लायक हैं, वह बहुत फिक्रमंद और भावुक प्रेमिका बन जाएगी।

कन्या राशि की महिलाएं भौतिकतावादी नहीं हैं और व्यावहारिक उपहार प्राप्त करने का आनंद लेती हैं। वे बुद्धिमान पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं और अगर आप उसे अहसास करवाने में सक्षम हैं कि आप वह जानते हैं जो उसे नहीं पता, तो वह प्रभावित हो जाएगी।

भले ही वह सिर से पैर तक प्यार में डूबी हुई हो, एक गंभीर रिश्ते में प्रवेश करने के बारे में कन्या महिला संकोच करती है। उसमें प्यार करने की एक मजबूत क्षमता है, लेकिन वह प्रकृति से निजी भी है और खुद की रक्षा करने की एक मजबूत इच्छा है। हालांकि, अगर आप उसके रक्षा तंत्र को तोड़ सकें, तो आपको एक प्यार करने वाली और अत्यंत भावुक साथी मिल जाएगी।

कन्या के लिए विचार योग्य संगत राशि: वृष, कर्क, वृश्चिक, मकर, मीन

Latest from our blog.

The Healing Of Self

The Healing Of Self

There are those among us who are always ready to give, on the verge of an emotional breakthrough that is to be shared with the world to heal it.

Sade Sati And Our Search For Gratitude

Sade Sati And Our Search For Gratitude

To understand what Sade Sati, the “seven years of sadness”, stand for, we must be ready to let go of the past, forgive, and let go to surprises of life.

Where Do We Find Love?

Where Do We Find Love?

The joy of Venus shines through romance, but its source hides in our own inner world, and needs to be recognized to find the state of bliss we seek.